शीत ऋतु में भरपूर बल प्रदाता व शरीर का दुवलापन मिटाने वाला सबसे सस्ता साधन उड़द की दाल-1((विवाहित व अविवाहित सभी युवक व युवतियों के लिए) - Ayurveda : A Holistic approach to Health, age and Longevity

Breaking

Ayurveda : A Holistic approach to Health, age and Longevity

Ayurveda-A Natural Treatment

Ancient Natural Traditional Science

WWW.AYURVEDLIGHT.COM

Monday, October 13, 2014

शीत ऋतु में भरपूर बल प्रदाता व शरीर का दुवलापन मिटाने वाला सबसे सस्ता साधन उड़द की दाल-1((विवाहित व अविवाहित सभी युवक व युवतियों के लिए)


माषो गुरुः स्वादुपाकः स्निग्धारूच्यो·निलापहः।
स्रंसस्तर्पंणो बल्यः शुक्रलो बृहणः परः।।
भिन्न मूत्र मलः स्तन्यो मेदः पित्तः कफ प्रदः।
गुद कीलार्दितश्वांसपक्तिं शूलानि नाशयेत।।
-भावप्रकाश निघण्टु
 उड़द पाक में भारी,मधुर,स्निग्ध,रुचिकारक,वातनाशक,स्रंसन,तृप्तिकारक,बलवीर्यवर्धक,अत्यन्त पुष्टिकारक,मलमूत्र बर्धक,दुग्धवर्धक,मेद व पित्त बढ़ाने वाला तथा बवासीर, अर्दित वात,श्वास व पक्तिशूल को बढ़ाने वाला पदार्थ है।
उड़द शरीर को पुष्ट, सुडोल व शक्तिशाली बनाकर दुबलापन दूर करने वाला एक सर्वाधिक सस्ता पदार्थ है जो हर जगह आसानी से उपलब्ध भी है।
उड़द की दाल को महीन पिसबाकर आटा बनवा लें तथा इस आटे को गुलाबी भून लें और इस आटे में मेवा व मीठा आदि डलवाकर लड्डू बनबा लें। सुबह शाम एक एक लड्डू मात्रा 50 ग्राम तक लेकर मीठा कुनकुना दूध ऊपर से पी लेंवें।कम से कम इस प्रयोग को 60 दिन तक करें फिर अपने शरीर का अवलोकन करें आपको शक्ति व स्फूर्ति के साथ ही शरीर के दुबलेपन में भी एकदम सुधार दिखाई देगा।
 य़ह प्रयोग विवाहित व अविवाहित सभी युवक व युवतियाँ कर सकते हैं। 

2 comments:

  1. आपकी उत्कृष्ट प्रस्तुति मंगलवार के - चर्चा मंच पर ।।

    ReplyDelete

OUR AIM

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।