BREAKING NEWS

Fashion

Wednesday, November 2, 2016

सेक्स की इच्छा कम क्यों हो रही है जाने आप खुद

सेक्स। सेक्स की इच्छा न होना।  मूड नहीं है आज सेक्स का!

सेक्स का मूड न होने के लिए शायद आप तनाव, थकान, नींद पूरी न होने को दोष देते होंगे, लेकिन जनाब एक और चीज है जो इसका कारण हो सकती है। सेक्स की इच्छा न होने का कारण आपकी खाने की प्लेट भी हो सकती है। एक रीसर्च में यह सामने आया है कि खाने-पीने की कुछ चीजें आपके हॉर्मोनल लेवल पर असर डालते हैं। तो, अगली बार आप क्या खा रहे हैं, इसपर ध्यान जरूर दीजिए। आइए जानते है 14 ऐसे फूड्स के बारे में जो आपकी सेक्स की इच्छा को कम करते हैं...

जाने क्या है फोरप्ले (foreplay) और कैसे करता है यह आपके पार्टनर को खुश



कोला :-- आपको ऐसा लगता है कि कोला के बगैर आपकी मील पूरी नहीं हो सकती? आपको कोला की आदत के बारे में सोचने की जरूरत है क्योंकि कोला से प्रेम करेंगे तो आपको जल्द अपनी सेक्स लाइफ को टाटा करना होगा। कोला में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं जो सेरोटॉनिन लेवल को प्रभावित करते हैं। सेरोटॉनिन हैपी हॉर्मोन होता है और कई रीसर्चों की मानें तो इसका संबंध सेक्स की इच्छा से होता है।



ऐल्कॉहॉल : ज्यादा शराब पीने से लिवर खराब हो सकता है, यह तो हम सब जानते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि लिवर हॉर्मोन मेटाबलाइजिंग का काम करता है? अगर लिवर कमजोर होता है तो जाहिर है कि ऐंड्रोजेन ऑस्ट्रोजन में तब्दील कर देता है और सेक्स की इच्छा कम होती जाती है। नई खोजों  के मुताबिक, ऐल्कॉहॉल का ज्यादा सेवन करने से पुरुषों को स्खलन मेनटेन करने में समस्या आ सकती है। और चूंकि, ऐल्कॉहॉल महिलाओं पर भी बुरा असर डालता है, उन्हें भी इसका कम से कम सेवन करना चाहिए। ऐल्कॉहॉल महिलाओं में फर्टिलिटी पर असर डालता है। शराब पीकर ड्राइव न करें, यह तो आपने सुना होगा। लेकिन, अब यह भी याद रखें कि शराब न पीएं और बेहतर कामेच्छा की उम्मीद करें।


लो खाओ पौरुष,यौन या मर्दाना ताकत वढ़ाने वाली आयुर्वेदिक वियाग्रा
प्रोसेस्ड फूड : कुकीज, बिस्किट्स का ज्यादा सेवन भी सेक्स ड्राइव पर बुरा असर डालता है। सिर्फ यही नहीं, सभी तरह के प्रोसेस्ड फूड सेक्स की इच्छा को कम करते हैं। दरअसल, प्रॉसेसिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्ट्रिप्स पोषक तत्वों को खत्म कर देती हैं, इनमें वे न्यूट्रिएंट्स भी हैं जो सेक्स की इच्छा बढ़ाते हैं। उदाहरण के तौर पर जब गेहूं को प्रॉसेस कर आटा बनाया जाता है तो इसमें व्याप्त जिंक की तीन-चौथाई मात्रा खत्म हो जाती है जो सेक्स ड्राइव के लिए महत्वपूर्ण मिनरल है।


ट्रांस फैट : इसमें हैरानी की बात नहीं कि कन्फेक्शनरी इंडस्ट्री दावा करती है कि उसके प्रॉडक्ट्स में मैदा और ट्रांस फैट्स नहीं है। लेकिन, अगर आपकी आर्टरीज ब्लॉक हो जाती हैं तो आपके सेक्सुअल ऑर्गन्स में भी खून का प्रवाह बाधित हो जाता है। लेकिन, ट्रांस फैट्स वाली चीजें खाने से एक तो मौत आपको जल्द बुला सकती है और दूसरे आपकी सेक्स ड्राइव भी कम हो सकती है। ट्रांस फैट्स वेजिटेबल ऑयल में हाइड्रोजन मिलाकर तैयार किया जाता है।
शुगर : भले ही आप चाय-कॉफी में चीनी नहीं लेते हों, लेकिन ज्यादातर फूड आइटम्स में शुगर छिपी होती है। ब्लड शुगर बढ़ने से आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है।
प्लास्टिक बॉटल : हम तो यही कहेंगे कि आप प्लास्टिक की फालतू बोतलों को फेंक दें। बोतलबंद पानी से नहीं, बल्कि बोतलें परेशानी की जड़ हैं। प्लास्टिक की बोतलों और बाकी कन्टेनर्स में बिसफिनल ए(बीपीए) नाम का केमिकल कॉम्पोनेंट पाया जाता है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों की फर्टिलिटी को प्रभावित करते हैं।

शीघ्रपतन कारण व उपचार --- असर कारक व सस्ती सी दवा
चुकंदर : चुकंदर में वैसे तो बहुत से पोषक तत्व होते हैं लेकिन अगर आपके टेस्टोस्टरोन लेवल पहले ही कम है तो चुकंदर कम खाइए। हम तो यही कहेंगे कि डॉक्टर से सलाह ले लीजिए।
कैन्ड फूड : कैन्ड फूड को तैयार करना बहुत आसान होता है। लेकिन, कैन्ड सूप और बाकी के फूड्स में डायटरी सोडियम का लेवल काफी ज्यादा होता है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है और शरीर के कई हिस्सों में ब्लड-फ्लो कम करता है। अगली बार जब आपको टमाटर का सूप पीने का दिल करे तो समय निकालकर खुद ही बनाइए, कैन्ड से तौबा कीजिए।


कॉफी : हां, कॉफी का प्याला आपको अलर्ट करने के साथ आपकी नींद भगाता है। लेकिन, अगर कॉफी पीने के बाद आपको फ्रेश फील नहीं होता, चिंतित होते हैं तो इसका मतलब यह है कि कैफेन बेड पर आपकी परफॉर्मेंस पर भी असर डाल सकती है। बेचैनी आपकी सेक्स ड्राइव घटा सकती है।
मसालेदार खाना : डियर लेडीज! आप मसालेदार करी और अचार की शौकीन हैं? हमारी सलाह है कि इन चीजों का सेवन थोड़ा कम कर दें। खुशबुदार और मसालेदार खाना आपके प्राइवेट पार्ट की स्मेल पर असर डालता है। यह बदलाव लाने वाले आइटम्स की लिस्ट में मसालेदार और खुशबुदार खाना ही नहीं बल्कि कॉफी, प्याज, लहसुन भी शामिल हैं। अपनी डायट में साबुत अनाज, ताजे फल औल सब्जियां शामिल करें।


ब्रॉकली, गोभी : अरे-अरे ब्रॉकली, फूलगोभी, पत्तागोभी को अपनी सब्जियों की टोकरी से तुरंत न हटाएं। ये सेक्स ड्राइव कम नहीं करतीं बल्कि सीमेन, पसीना, यूरिन और सांसों की स्मेल असर डालती हैं। दरअसल, ये चीजें डाइजेस्ट होने में वक्त लेती हैं, तब तक डाइजेस्ट नहीं होतीं जब तक बड़ी आंत तक नहीं पहुंच जातीं और गैस पैदा करती हैं। हमारी सलाह यही है की सावधान रहें, इन्हें खाएं पर समय का ध्यान रखें।
दवाइयां : डिप्रेशन की दवाएं, हॉर्मोनल संतुलन की पिल्स, गर्भ निरोधक गोलियां आदि सेक्स लाइफ पर असर डालती हैं, कामेच्छा कम कर देती हैं। आप ये दवाएं लेते हैं और सेक्स ड्राइव में कमी महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लें।


शतावर : शतावर एक प्रकार का साग होता है, खाने में बहुत स्वादिष्ट लगता है लेकिन इसे खाने के बाद आपके यूरिन से बहुत खराब स्मेल आती है।
चॉकलेट : आपने सुना होगा कि चॉकलेट सेक्स ड्राइव बढ़ाने का काम करती है। आपने सही सुना है, लेकिन पूरा नहीं सुना। कुछ चॉकलेट्स ऐसी होती हैं जो टेस्टोस्टरोन लेवल लेवल पर नकारात्मक असर डालती हैं। तो, सही चॉकलेट चुनें। डार्क चॉकलेट आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ाने में हेल्प करेगी।

सेक्स ड्राइव। सेक्स। सेक्सी लाईफ। सेक्स का आनन्द। सेक्स की इच्छा। कामुकता की इच्छा। प्रेम के दो पल।

Share this:

Post a Comment

Sample Text

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।
 
Back To Top
Copyright © 2014 The Light Of Ayurveda. Designed by OddThemes | Distributed By Gooyaabi Templates