BREAKING NEWS

Fashion

Saturday, November 5, 2016

बालों को कुदरती काला करने का सरल सुगम व घरेलू फार्मूला best easy tips to increase hair volume naturally

बालों को कुदरती काला करने का सरल सुगम व घरेलू फार्मूला Hair fall solution in hindi 

Hair Care Tips In Hindi (बालों को लम्बा और घना बनाए - घरेलू उपचार )

Hair fall solution in hindi ----

आयुर्वेद में व्यक्ति के जीवन से जुड़ूी हर समस्या का इलाज मौजूद है किन्तु जल्दवाजी के चक्कर में हम बेकार की चीजें इस्तेमाल करते हैं और रोग तो ठीक नही होता किन्तु हाँ शरीर जरुर वेकार कर लेते हैं। आज मैं स्त्री व पुरुषों से जुड़ी सामान्य प्रोव्लम का इलाज बताने जा रहा हूँ और इसका उपयोग करके आप निश्चित ही इस समस्या को दूर कर पायेगें।

हर लड़की या लड़के की ख्वाहिश होती है कि उसके घने और चमकदार बाल हों। लेकिन आजकल का प्रदूषण युक्त माहौल तथा रसायनिक उत्पाद बालों का बुरा हाल कर रहे हैं, और इस कारण से हमारे बाल रूखे-सूखे बेजान नजर आते हैं। वहीं टूट कर गिरते भी हैं। इसी समस्या से निजात दिलाने के लिए हम प्रस्तुत कर रहे हैं एक आसान और छोटा सा फार्मूला अर्थात नुस्खा। जिसे अपनाकर आप अपने बालों को मजबूत और सुंदर बना सकते हैं।

बाल को सुंदर और घने बनाने के लिए आंवले का करें प्रयोग

आंवला आयुर्वेद में बहुत प्रसिद्ध औषधि है  और आजकल बाजारों में यह खूव आ भी रहा है ,यह न सिर्फ सिर्फ आपके बालों को सुंदर बनाएगा अपितु  आपके शरीर की हर तकलीफ को दूर करने में सहयोग भी करेगा ये आंवला। आंवला,आयु को बढ़ाने वाला, बुढ़ापे को रोकने वाला आयुर्वेदिक औषधि है। आयुर्वेद साक्षी है कि महर्षि च्यवन ने अपनी  परम वृद्धावस्था को आँवले से बने च्यवनप्रास को खाकर समाप्त किया था।यह आँवला इसी च्यवन प्रास का प्रमुख औषधि द्रव्य है।

Hair fall solution in hindi ----

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं।---

जिन लोगों को बालों की समस्याऐं दूर करने का मन हो वह पहले तो शैंपू से परहेज करें।क्योंकि शैम्पू में हानिकारक केमिकल्स होते हैं।जो न सिर्फ बालों को नुकसान ही नहीं पहुंचाते बल्कि इसके अधिक प्रयोग से इन शैंपू में मौजूद रसायन और कैमिकल्सआँखों के लिए भी नुकसान पहुँचाते हैं। अतः हमें कैंमिकल युक्‍त शैंपू और पाउडर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

औषधि निर्माण-----

आंवला, शिकाकाई, रीठा और भृंगराज को पहले अलग- अलग बारीक कूट कर पीस लिया जाऐं फिर कपड़छन करके बरावर मात्रा में मिला लें  किसी लोहे के बर्तन में भर लें अब इसमें आँवले का रस इतना डाले कि यह पूरी तरह न भीगे बूरा सा ही रहे तथा छाया में ही सुखा लें ।इसके बाद पुनः भृंगराज का काड़ाबना कर इसमें आँवले के रस की तरह ही मिला कर सुखा ले और सुरक्षित रख लें। 

प्रयोग करने का तरीका--

इस  पाउडर को 2 चम्मच लेकर रात को लोहे की कढ़ाई डाल दें और एक गिलास पानी लेकर भिगोने रख दें सुबह इसे पकाएें और इसका पेस्ट बनने पर बालों में लगाएं। इस पेस्ट को सूखने तक लगा रहने दें फिर धो लें।
कुछ देर बाद सिर धो ले तो इससे आपके बाल हो जाएंगे घने काले व सुन्दर। इस पाउडर को केश निखार पाउडर या शुद्ध जड़ी-बूटियों का पाउडर भी कहा जाता है। इस नुस्खे से बालों को झड़ने, और टूटने से लेकर बालों की हर समस्या का निजात हो सकता है। आंवले की गुठली और बाहरी हिस्से को निकालकर पीसकर यदि बालों पर लगाते हैं तो बालों को फायदा होगा।

केश निखार पाउडर , शुद्ध जड़ी-बूटियों का बालों का पाउडर, आँवला रीठा शिकाकाई व भृंगराज का पाउडर,बाल काले करने का तेल,बाल काले करने का आयुर्वेदिक उपाय,दाढ़ी के सफेद बाल,सफेद बालों से छुटकारा,बाल सफेद होने के कारण, दाढी मे सफ़ेद बाल,सफेद बालो का उपचार,

Hair fall solution in hindi ,बालो को काला करने के उपाय,


Share this:

Post a Comment

Sample Text

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।
 
Back To Top
Copyright © 2014 The Light Of Ayurveda. Designed by OddThemes | Distributed By Gooyaabi Templates