BREAKING NEWS

Fashion

Sunday, September 2, 2012

अगर परेशान हैं आँखों की रोशनी की समस्या से,तो अब आप इस समस्या से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

आज इण्टरनेट का युग है टी.बी,मोबाइल, लेपटाप व अन्य डिवाइसों के बिना रहना अगर असम्भव नही तो कठिन अवश्य है।और यह भी विशेष बात है कि इन सब वस्तुओं से आँखें तुरन्त प्रभावित होती हैं यह शरीर का सबसे नाजुक अंग है और साथ ही साथ अति महत्व पूर्ण भी, परन्तु मैं यह नही कह सकता कि आँखो की खातिर आप इन बस्तुओं को प्रयोग ही न करें परन्तु इतना अवश्य कहूगा कि अति न करें चूकि अति सर्वत्र वर्जयेत के सिद्धांत से अति से बचें बाकी काम आयुर्वेद पर छोड़ दें।जितना आपके लिए इन वस्तुओं का प्रयोग जरुरी है उतने से कहीं ज्यादा जरुरी है आँखो की देखभाल
                                                 हम जानते है कि आँखें हमारे शरीर का ही अंग हैं और  उनकी रोशनी कम होने का मतलव है कि आपके शरीर में कमजोरी आ गयी है।और शरीर की कमजोरी बनती हैआपके पेट से अगर आपका पेट साफ रहता है तो रोग आपके आस पास भटकेगा भी नही अतः आँखों का इलाज करने से पहले आपका पेट साफ होना चाहिए।इसके लिए कुछ सामान्य उपाय वता रहा हूँ उन्हैं नोट कर लें।
1-    Early to bed &  Early to rise
    makes a man healthy wealthy & wise.
                   के अनुसार जल्दी सोयें जल्दी जागें ।
2-उठते ही रात में रखा हुआ ताँवे के वर्तन का जल प्रतिदिन पियें।
3- भोजन हमेशा ताजा व पालथी लगाकर ही करें।
4-  रोजाना टहलने जरुर जाएं।
5- अगर no-2 पर लिखे उपाय काम न कर रहै हैं तव 10   ग्राम गुलकन्द  दूध के साथ लें
                           नेत्र ज्योति वर्धक उपाय
रात को दो गिलास पानी को एक  वर्तन में ले लें तथा एक मुठठी आँवला उसमें डाल कर फूलने रख दें ध्यान रखें आँवलों को पहले साफ कर लें।सुवह को आँवलों को मसल कर यदि ठण्ड का समय है तो आँवलों के पानी को थोड़ा कुनकना कर लें वाद में मसलें तथा छान लें एक चुटकी मेथी दाना मुँह में डाल कर आधा पानी पी जाऐं।वाकी पानी से आँखें धो लें।इस नुस्खे से आँखो की रोशनी भी बढे़गी साथ ही साथ कब्ज भी दुर होगी   

Share this:

3 comments :

  1. आँखों की रोशनी की समस्या को दूर करने के लिए यह अच्छी फाईल है। मैं एक Social Worker हूं और Jkhealthworld.com के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारियां देता हूं। मुझे लगता है कि आपको इस website को देखना चाहिए। यदि आपको यह website पसंद आये तो अपने blog पर इसे Link करें। क्योंकि यह जनकल्याण के लिए हैं।
    Health World in Hindi

    ReplyDelete
  2. Thanks to inform a very useful information to all of us

    ReplyDelete

Sample Text

ध्यान दें-

हमारा उद्देश्य सम्पूर्ण विश्व में आय़ुर्वेद सम्बंधी ज्ञान को फैलाना है।हम औषधियों व अन्य चिकित्सा पद्धतियों के बारे मे जानकारियां देने में पूर्ण सावधानी वरतते हैं, फिर भी पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी औषधि या पद्धति का प्रयोग किसी योग्य चिकित्सक की देखरेख में ही करें। सम्पादक या प्रकाशक किसी भी इलाज, पद्धति या लेख के वारे में उत्तरदायी नही हैं।
हम अपने सभी पाठकों से आशा करते हैं कि अगर उनके पास भी आयुर्वेद से जुङी कोई जानकारी है तो आयुर्वेद के प्रकाश को दुनिया के सामने लाने के लिए कम्प्युटर पर वैठें तथा लिख भेजे हमें हमारे पास और यह आपके अपने नाम से ही प्रकाशित किया जाएगा।
जो लेख आपको अच्छा लगे उस पर
कृपया टिप्पणी करना न भूलें आपकी टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करने वाली होनी चाहिए।जिससे हम और अच्छा लिख पाऐंगे।
 
Back To Top
Copyright © 2014 The Light Of Ayurveda. Designed by OddThemes | Distributed By Gooyaabi Templates